Home / Preparation / SSC ki taiyari kaise kare SSC Preparation Tips full guide in hindi

SSC ki taiyari kaise kare SSC Preparation Tips full guide in hindi

SSC ki taiyari kaise kare SSC Preparation Tips full guide in hindi How to prapese for SSC After 12th. SSC ki taiyari kaise kare ? आज मैं अपने छोटे भाई से उसके Career के बारें में बात कर रही थी, क्या कर रहा है क्या पढ़ रहा है किस Exam का Preparation कर रहा है ? कुछ सवालों के जवाब मिले कुछ के नहीं तो उसे बहुत कुछ समझायी तो ध्यान आया क्यूँ न इस जानकारी को Blog पर Share किया जाये. इसके लिए मै Ashutosh का शुक्रिया अदा करती हूँ जिसने Guruji Tips पर मुझे भी लिखने का अवसर दिया. यह Post Preparation कर रहे Students के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं.

Students पढ़ तो रहे हैं लेकिन उन्हें खुद यह नहीं पता है की क्या पढ़े क्या न पढ़े और क्यूँ पढ़े ? Basically आज मैं आपसे बात करने वाली हूँ SSC के बारें में, SSC kya hai ? SSC के अन्दर कौन – कौन सी नौकरी (Job) आता है ? SSC की तैयारी (Preparation) कैसे करें ?

#GurujiTips #SSC_Exams #SSC_PREPARATION_TIPS Call 9709983999

Computer से Related परीक्षा में पूछे गए प्रश्न और उत्तर

Do You Know Interesting Fact About Air India

आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग ! Case Study

क्या आपको पता है कई ऐसे भी Students हैं जिसे ये भी नहीं पता है कि SSC Kya Hai इस Article को पढने से पहले आप SSC के बारें में क्या जानते थे ? नीचे Comment Box में comment कर मुझे भी बताये. आप में से कुछ Student ये सोचते हैं की SSC एक Department है जहाँ हम नौकरी करते हैं. तो आइये सबसे पहले ये जानेंगे कि SSC क्या है ?

ssc preparation tips

What is SSC and How To start Preparation For SSC :

एक आसान शब्दों में कहें तो यह सरकार की Placement Agency है, जो सरकार के कई मंत्रालयों (Ministries) में Employee Provide करती है. Central Government की नौकरी जैसे Dehli Police, CRPF, SSB, CISF, BSF, IB, CBI CID, CAG, Income Tax, Department, Excise Department, Food and Beverage etc ऐसे ही बहुत सरे Department है जिनके लिए SSC B और C Grade के लिए Exam Conduct करती है. Central Government के साथ – साथ State Government भी SSC के माध्यम से कई पदों पर नियक्ति करती है.

SSC का full form  Staff Selection Commission है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं. SSC का Exam सभी राज्यों में होता है. इस परीक्षा के द्वारा जो भी छात्र चयनित होते हैं, उन्हें राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में सेवा प्रदान (Sarkari Naukari) करने का मौका मिलता है। SSC के अंदर कई सारे विभाग आते हैं जैसे : सचिवालय (Secretariat), राजस्व (Revenue), अबकारी (Excise), अमीन इत्यादि. SSC की नौकरी बहुत ही Royal है. हर एक तयारी करने वाला चाहता है कि वो SSC का Exam clear करे, तो चलिए आज हम इस Article के मदद से जानते हैं SSC की तैयारी कैसे करना चाहिए और SSC की तैयारी के दौरान हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

सरकारी नौकरी में सफलता कैसे प्राप्त करें ?

पिछले साल History से Related SSC में पूछे गए प्रश्न और उत्तर !

GST का मतलब क्या है ?

Samjhauta Express Delhi to Lahore समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से लाहौर

SSC कैसे काम करता है ? SSC Preparation Tips

जैसा की मैंने आपको पहले बताया कि SSC केंद्र सरकार के अधीन कार्य करता है। इसके अंतर्गत Delhi Police, CRPF, SSB, CISF, BSF, IB, CBI ,CID, CAG, Income Tax Department, Excise Department, Food and Beverage  इत्यादि शामिल है। एसएससी अपने आधिकारिक वेबसाइट पर Vacancy की सुचना देता है, और फिर एग्जाम कराता है। विभिन्न – विभिन्न पोस्ट पर एग्जाम अलग अलग तरीके से होते है। इसके अन्दर कई तरह के Exam होता है।

SSC Preparartion Tips after 12th / 12 वीं के बाद कैसे करें SSC की तैयारी ?

12 वीं के बाद यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं, तो एस.एस.सी. सबसे अच्छा विकल्प है. SSC (Staff Selection Commission),एस.एस.सी. परीक्षा, कर्मचारी चयन आयोग 12th पास student के लिए कई Important exam conduct कराती है,  जिसके जरिये student क्लर्क (Clerk), स्टेनोग्राफर (Stenographer), राजस्व कर्मचारी (Revenue staff), डाटा एंट्री ओपेरटर (Data Entry Operator) सहित कई पद पर तैनात होते हैं.

 ऐसा रहस्मय जगह जिसे आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सकें !

Indian Graduates बेरोजगार क्यूँ हैं ?

GST ka Full Form Kya hai GST se kya fayda Hai

यहाँ मैं आपसे LDC (Lower division clerk and data entry operator) की परीक्षा के बारे में कुछ जानकारियाँ share कर रही हूँ. Lower division clerk and data entry operator का एक written exam होता है और इसके बाद Typing Test होता है, और Last में फाइनल selection होता है| Written exam 200 number का होता हैं. इसका exam आप Hindi और ENGLISH दोनों Language में दे सकते हैं , इसमें सारे question objective (बहुविकल्पिये ) Type के होते हैं. यह पेपर 4 भागो में बटा होता है|

  • General knowledge ( सामान्य जानकारी).
  • Reasoning ( सामान्य बुद्धिमत्ता).
  • English (अंग्रेजी).
  • Mathematics (गणित).

टंकण परीक्षा (Typing Test) :  यह परीक्षा lower division clerk के लिए होती हैं. Written Exam में पास होने के बाद ही इस परीक्षा में बैठ सकते हैं. इस परीक्षा में Candidate को कंप्यूटर पर Hindi या English में type करना होता है. English या Hindi type का चयन form fill करते समय करना होता हैं, हिंदी में type की speed 30 word प्रति मिनट और इंग्लिश में 35 word प्रति मिनट यह परीक्षा 10 मिनट की होती है.

कौशल परीक्षा : इस Test में वो ही candidate Short listed होते हैं जो written exam में पास होते है यह परीक्षा data entry operator के लिए होता है . इसमें Typing Test होता है जिसमे 8000 key depression की गति से data entry करनी होती है. इसमें candidate को 20 मिनट प्रतिपूरक समय कुल 35 मिनट दिए जाते हैं.

SSC Preparation Tips and Some Question related to preparation

Laptop से Connected Wifi का Password कैसे जाने ?

GST kya Hai ? GST ke bare me 7 Important Points

Adhar Card Staus Check Kaise kare UIDAI Verification Process

Main syllabus for SSC Exam:

  • General knowledge ( सामान्य जानकारी) इसमें भारत एव उसके पड़ोसी देशो के सम्बन्ध में, HISTORY ,GEOGRAPHY , समसामयिकी, CURRENT AFFAIRS , से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • Reasoning ( सामान्य बुद्धिमत्ता) इस Test में candidate का IQ Check किया जाता है. इसमें Coding and Decoding, Relationship, Graph, Problem solving , Word making and many जैसे प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • English (अंग्रजी) इस Test में Candidate की ENGLISH की knowledge को Check किया जाता हैं. इसमें Error finding , fill in the blanks, idiom n phrases (मुहावरे), many more.
  • MATH (गणित) इसमें अनुपात, समानुपात, ब्याज, रेखागणित, ज्यामिति, त्रिकोणमती, लाभ-हानी, औसत, ग्राफ आदि से संबंधित प्रश्न पूछा जाता है.

SSC ki Tayari के लिए ध्यान रखने योग्य मुख्य बातें SSC Preparation Tips For 12th Pass and Graduates in Hindi 

  • Time Management : एक समय सीमा के साथ पढ़े साथ ही उस निर्धारित समय सीमा के अंदर अपना Task पूरा करने का कोशिश करें. अपने पढ़ने का समय निर्धारित करें. Time Table से ज्यादा To Do List पर ध्यान दें. एक बात याद रखिये NO Pain No Gain.
  • Syllabus : SSC  12th और Graduation Level का Syllabus अलग-अलग है तो आप किस Level के लिए तैयारी कर रहे हैं आपके पास उसका Syllabus है कि नहीं, Syllabus के अनुसार पढ़े, आपके पास Updated Syllabus होना चाहिए. अगर आपने Coaching एक बार भी नही ली है तो जरूर ले क्यूंकि वहाँ से आपको Exam पैटर्न और New Technic for MATHEMATICS , Reasoning and Other most important Study Materials मिलेगा जिससे आप आपने Exam के लिए Focus होंगे.
  • Study Material : आपके पास SSC Exam की तैयारी के लिए एक Perfect notes जरूर होना चाहिए. जब तक आपके पास सभी Subject का notes नहीं होगा तो आपको परेशानी होगी इसलिए Subject के According खुद का बनाया हुआ Notes होना चाहिए. जब Notes खुद से बनाते हैं तो जीत की Chances बढ़ जाती है.
  • Test Series : अच्छे result के लिए Test series जरूर join करना चाहिए. जब आप Test Series में भाग लेते हैं तो सच्चाई का पता चलता है कि तैयारी अभी कितनी हुई है और कितनी बांकी है, साथ ही Exam Pattern का भी पता चलता है और समय सीमा के अंदर प्रश्न पत्र solve करने को मिलता है.

SSC Preparation से जुड़ा हुआ कुछ Important Question and Answers “Case Study”

क्या आप जानते हैं BLOGGING क्या है What Is Blogging in Hindi?

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं !

Must Read Three Stories of Steve Jobs for change your Life !

 

 

Demo Class Footage. #SSC_CGL #SSC_CPO #SSC_CHSL#SSC_MTS बहुत जल्द हम एक नई Website और Youtube के साथ आ रहे हैं. 

 

  • Quick Tips :
    • रोज कुछ नया सीखे (Learn New Lesson Daily)
    • हर subject को कम से कम 2 बार जरुर पढ़ ले और इसको 1, 3, 5 day हिसाब से revise करे 1 , 3 , 5 का मतलब जो आपने आज पढ़ा है उसको फिर से 3 दिन बाद फिर से पढ़े और फिर उसको 5 वे दिन फिर से पढ़े . यकीन मानिए आपको हमेशा के लिए याद हो जायेगा (Revise Frequently)
    • प्रत्येक Subject का अपना Notes बनायें । (Make Your own Notes)
    • Reasoning के लिए आपको Presence Of Mind को मजबूत करना होगा.
    • किसी भी Topic को याद करने के लिए उसे पढ़े फिर बिना देखे लिखे या देख कर 10 से 15 बार लिखे ऐसा करने से जल्दी याद हो जायेगा.
    • Current affairs के लिए आप कोई भी पेपर Regular पढ़े . अगर इंग्लिश का News Paper पढ़ते है तो इससे Double Benefit ( फायदे ) होंगे एक English और दूसरा Current Affairs.
    • Hard Study से ज्यादा Smart Study पे ध्यान दें.
    • पिछले साल पूछे गए प्रश्न का अभ्यास करें.
    • Examination Center पर समय से पहुच जाये क्यूंकि अगर लेट होंगे तो आपको पेपर के लिए कम Time मिलेगा और तब पास होंगे या नही ये आप decide कर ले… और जल्दी पहुचने पर आप Relax होंगे.. कोई भागा-दौड़ी नही रहेगी
    • Examination Hall के अन्दर जब Answer के लिए पुरे Sure हो तभी answer दे वरना आपके Marks कट हो सकते है क्युकी इस परीक्षा में Negative Marking होती है 0.25 नंबर Cut किये जाते है Wrong Answer के.

अगर आप कर्मचारी चयन आयोग के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए वेबसाइट पर आपको जानकारी मिलेगी, नीचे मैं वेबसाइट की जानकारी दे रहा हूँ, जहाँ आप SSC से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

जानिए GST के बारे में ! GST क्या है और कैसे काम करेगा ?

#GTTalk An Interesting Talk With Blogger Shaikh Muneer from IndiHow.com

सवेरे जल्दी उठने के दस फायदे और तरीके ! Top 10 Interesting of Early to Rise

Websites of SSC Recruitment …

GST se Related Sabhi Post ko padhne ke liye Click Kare Sath hi GST Update ke liye is link ko save / Bookmark kar le.

You may also read :

पढाई के साथ Earning कैसे करें ?

यदि आपका कोई Family Business है तो Free में Advertise कैसे करें ?

WhatsApp Computer या Laptop में कैसे Use करें ?

WhatsApp को Hack होने से कैसे बचाये ?

All The best friends अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इस Post को अपने दोस्तों तक पहुचाये इस Post को अपने Social Media Profile पर #Tag SSC Preparation Tips के साथ जरूर Share करें. Thanks For Reading. इस परीक्षा से जुड़ी कोई सवाल यदि आप पूछना चाहते है, तो comment box में comment करें. SSC Ki taiyari kaise kare se related help ke liye Comment kare.

Thank you for being a part of Guruji Tips. Latest Post को अपने Inbox में पाने के लिए आज ही Subscribe करें.

About Riya Jha

My Self Riya Jha I Post Article Only in Education and LifeHack Category. Thanks For reading. Please Subscribe for latest update in your mail box.

87 comments

  1. Sir maine aaj tak coaching nhi li hai,mai bina coaching liye data entry operator ke liye taiyari kerna chati hu ..kya aap mujhe bata sakte hai ki ghar me bina coaching kase taiyari karu..aur books ke bare me jo data entry operator exam ki taiyari k liye kam aa sake ..

    • Ji yah to Bahut achchhi baat hai, ki aap self Study se hi SSC crack karna chahti hain. waise Bhi aap kitna bhi tution le lo bina self study kiye kuchh ni ho sakta hai. Rahi baat SSC DATA ENTRY OPERATOR ke Preparation ke liye book ki to main aapko Kuchh Book Suggest kar deta hoon. aap Maths and Reasoning ke liye R S Agrawal Follow karen.

    • Vinita g aap menhat see padhai karengi to sb tyare ho jayega aur jo cheej aapko na aye wo YouTube see dekh ke samajh sakti ha

  2. Sir
    Me Satendra from Uttar Pradesh sir mene 2016 me inter kita hai. Me SSC CGL Ki taiyari kar raha hu.
    Sir mera math and reasoning To strong hai. But
    Sir meri English thodi weak hai.
    Sir ap mujhe Kuch English Ke notes and ssc cgl ki english ka pattern send kardo. Plzzz.. Sir
    Mere pass kiran ki math and reasoning hai.
    Sir
    Mujhe kuch cgl Ke previous question paper send kardo jisake hisab se me cgl ki taiyari kar sakoo. Plzzzzzz… …

    • मैं आपको Notes Provide नहीं कर पाउँगी. आप इसके लिए Google Search कर लें. वैसे बात चल रही है एक Education Based Website की उम्मीद है की हम सब मिल कर बहुत जल्द एक Educational website launch करेंगे.

  3. Sir I am from Rajasthan mene 12 class is saal paas ki he and mujhe SSC exam ki tayari karni he please guide me ki kese me tayari karu wo bhi bina coaching me please more information about ssc

    • जितना इस Post में लिखा गया उतना जानकारी काफी है Preparation start करने के लिए. हम बहुत जल्द एक Education Based website के साथ आपके समक्ष आ रहे हैं.

    • Sir mene iss sal 12th pas kiya he aur plane kiya tha ki apne chote se city se graduation dal doonga aur sath me allahabad se ssc ki coaching karonga(allahabad mere ghar se 300 km door he ) par kai logo ne bataya ki pahle graduation(bsc math) kar lo phir ssc cgl ki tayyari karo dono ki padhai sath me kese karoge sir tab se me boht confused aur tension me hoon sir mughe jaldi decide karna he aap hi mughe suggest karo ki dono sath me karoon ya pahle graduation sir apka suggestion mere liye gold se kimti hoga sir please reply me as fast as you can
      Sir apna jawab mughe mail kar sakte hen

  4. Hello sir i’m sonu from delhi sir mai abhi bba 2nd year distance kar raha hu or mai IBPS Banking exam ki tyari karna chahta hu

  5. Hello sir mai Amar kumar sah sir maine 2016 me 12th ka exam pass mai ssc me aage badhna chahta hoon but i have no idea about ssc n all so plz sir guid me

    • 12th के बाद SSC Preparation कैसे start करें इसकी जानकारी इस Post में दी गई है. For more details आप किसी नजदीकी अच्छे Coaching Centre में Visit करें धन्यववाद !

      • Sir maana 12th science sa pass ki ha or MA 12th ka baad ssc ki coaching Lana chatta hu kiya ma LA sakta hu aagar ha too Kon si post ha Bo please talk to me

  6. sweta kumari gupta

    Sir mai bihar se hu mera english weak hai and mujhe delhipolice ka exam dena hai gk me kaun sa subject ki taiyari karu plz.. Sujest me

    • aap apna Question Clear Kare pahle aap likh rahe ho english weak hai then GK me kaun sa Subject ki taiyari karu. English ke liye News Paper Padhe. sath Daily minimum 10 new words Yaad kar use Sentence me use kare.

  7. Me 12th me art liya tha kya me ssc ki tayri kar sakta hu

  8. Kaun kaun sa book me air English ka kaun sa book le
    English is my weak
    Mera eng bather kaishe hogs is me liye kya Kate air Kaiser padhe

  9. Sir mai 12 pass student hu ,aur mai ssc ki tiyari karna chahta hu ,to mujhe batiye ki graduation kish chis me addmision karaye

  10. Sir m Deeksha hu, mene abhi 10th clear Kara h or m ssc Ki taiyri Karna chate hu,
    10th k bad se hi ssc Ki tayari Karna sahi rahega ya nahi, or Kya ssc ke Lia coaching bhi hoti h after 10th .

  11. prakash chauhan

    hello sir mai 2017 me 12th 78℅ se pass huaa hu. mai aage ssc ki taiyari karna charts hu.

  12. Niraj kumar yadav

    hello sir mai 2017 me 12th first div se pass kiya hu kya mai ssc gd ki tayari kar sakta hu aur kaise kare please hame bataye ,mera age 18 1/2 hai meri height 173.5 hai

  13. dharmendra kumar singh

    hello sir mai abhi bseb dwara 12th kiya hu.air mai garib pariwar se belong karta hu.aie mai chahta hu ki ssc ja tayari ghar se hi karu.sir mera 12th me 351 no. hai.to plz sir ssc ki tayari hetu kuchh achhi pustak hai use bata dijiye

    • SSC preparation ke liye Math and Reasoning ke liye R S Agrawal aur other subject ke liye Lucent Publication book ko follow kare.

  14. hi sir i am chandan maurya from mau up
    plz tell me onething ki ssc cgl tier i exam english me hota hai ya english me plzzzz

  15. ssc cgl ka exam hindi me hota hai ya english me plz tell me sir

  16. Sir mene 2k17 me inter ka exam diye hai jisme meri 53% aayi hai..to ssc ke liye koi problem to nahi hai

  17. Mai abhi 12th kar raha hu kya mai ssc kar sakata hu

  18. Sir mai coaching nai kar sakti mere kuch presnol problem hai ky aap bta sakte hai ki mai ssc ki tyari ghr pai kaise karu pls sir

    • Syllabus ke according Self NOTES banaye. Aur usi se preparation kare. Koi Problem ho to aap online Help le sakte hai.

  19. sakal dev yadav

    Mai 12th me 50 present mark laya hu kya mai ssc cgl ki taiyari kar sakta hai aur incepecter income tax ki taiyari kar sakte hai please bataye sir

  20. Sir kya ldc exam me typing English me kre to kya easy or letter v English me hi likhna hoga Hindi me nhi likh skte or tying English plz sir answer jrur dijiga

  21. सर हम 12 में commers लेकर पढ़े है अब ssc का तैयारी कर रहे है गेरेजुयेसन के लिए आगे क्या करे BA करे या B. com plese मुझे जल्द से जल्द बताए

  22. VERY NICE , APKI IS BLOG SE MUJHI KAFI ACHHI JANKARI MILI. MAI YE JANNA CHAHATA THA KI TAIYARI KE LIYE KON SI BOOKS USE KARUN HAR SUBJECT KI

  23. Sir ssc k paper 1 saal m kitni baar karaya jata hai aur bina typing ke bhi koi ssc k vacanies aati h

  24. SSC ki tayari ke liye minimum kitna time. chahiye ki perfect tayari ho jaye.

  25. My family members all the time say that I am wasting my time
    here at net, however I know I am getting knowledge everyday by reading these fastidious content.

  26. Hell sir mai ssc ldc ki taiyari karta hun meri math reas. Gk thik hai to kya mai eng. Me wird power ratke kam nikal sakta hu

  27. sir jesa ki apne bataya ssc ke अंतर्गत Delhi Police, CRPF, SSB, CISF, BSF, IB, CBI ,CID, CAG, Income Tax Department, Excise Department, Food and Beverage इत्यादि शामिल है।…to ap bata in sab k bare me detail me bata sakte hai

    • Delhi Police, CRPF, SSB, CISF, BSF, IB, CBI ,CID, CAG, Income Tax Department, Excise Department, Food and Beverage, etc.. In sabhi pe Detail me Post Likha ja raha hai Kuchh Din wait kare. Naye Post ko apne mail me pane ke liye is website ko SUBSCRIBE kar le. Thank You

  28. Sir me SSC CGL kids Tayari Kar Rahi hu English me 890 meaning ho Gaye ha ab kis book se padu

  29. To kya sir, jaise ki mai 12th pass kiya hu,
    To agar mai SSC 10+2 na karke cgl ki taoyari karna. Chahu to kya ho skta hai….
    Aur ye bhi btaiyega sir, kya tax officer me liye Hindi typing mangta hai…..
    Aur cgl ke liye mai B.a karu ki B.sc……..

  30. Superb article

    Thanks alot

    Keep sharing

  31. Ashutosh Ji, aapne kafi acchi post likhi hai khashkar aapke quick tips mujhe bahut pasand aaye

  32. hello sir or mam i am from pali rajsthan m graduate in bba field muje ye pta krna hain ki muje ssc k konse department ke liye apply krna cahiye n ssc ka exam kitne age ta fight kar skate hain

  33. rahul srivastava

    Sir I had just passed class 12th exams from kendriya vidyalaya and now I have planned to make My career in civil services…
    What should be my strategy to crack the SSC exams. As I have not completed my graduation yet.I have to prepare for ssc cgl for 3 years so what else I can do in this time period sir???

  34. hello m riya sir mne 12th out ki h abhi toh mere 52% h mere pass stenography stream thi toh ab see m kiss chizz ki tyari kru plzz suggestion me…

  35. mai 12th me padh raha ho kya mai SSC ki taiyari kar sakta ho

  36. Good blog you’ve got here.. It’s hard to find excellent writing like yours these days.

    I honestly appreciate people like you! Take care!!

  37. Sir agar ham CBSE board se hai result pass hai lekin ek subjects math me fail rahe to SSC ki tyaari kar sakte hai ki nahi

  38. dear sir /madam
    mujhe ye janna hai cut off kya hota hai.

    • चयन प्रक्रिया के अगले चरण में शामिल होने के लिए जो अंक निर्धारित किया जाता है उसे Cut Off Marks कहते है.

  39. Mam ye btaye ki kya railway jobs b ssc provide karata h..

  40. Sir Mera 12th me 47present marks hai kya Mai s s c ka taiyari kar Sakta hu

  41. Sir ssc ki ghar par hi tayari ki ja sakti hai kya,….

  42. Sir SSC 10+2 ki tayari ke liye kis pattern ki books read karein.

  43. hello sir
    maine abhi abhi B.A. kiya hu m ssc ki tayari karana chahata hu mujhe kuch tips dijiye

  44. Hello

    sir/mam

    main B.com kar raha hun eske baad main kya krun …

    plzz reply me

  45. रेखागणित में क्या पूछा जायेगा बताइये भाई

  46. Hello Sir,
    Mein ne B.sc kiya h or mera result 2nd division aaya h. Sir kya mein ssc k exam me selcet ho paungi. aesa to nhi h n ki last level pr unselcet ho jaungi. Apne 2nd division ki result ki wjh se.

  47. ssc ka syllabus.

  48. where is the ssc best coachingar

  49. Sir mera nam bhanu prakash hai sir mera graduation complete ho gya hi sir aage mai scc ki tyari kis prakar karun aage ka tarika btadijiye aur mujhe kya kya karna chahiye

  50. Sir muje ssc exam ki tayari karni he…

  51. Sir mai ssc ki coaching le raha hu par ye nahi pata nahi chal raha hai ki unme kon kon se post hai

  52. Hlo sir m B.A 3rd year m hu Kya m is year SSC cgl ke liye apply kr skti hu

  53. Hello sir
    Such a great and informative article
    Thanks for sharing

  54. Perfect guide for ssc thanks to share this amazing post aashu bhai

  55. Mujhe math bilkul Ni ATI Mai b.a. kr rahi hu Kya Mai ssc kr sakti hu

    • जी बिलकुल आप SSC की तयारी कर सकते हैं. Maths के लिए आप अच्छे Coaching Class Join कर सकते हैं. Google पर Education Ora Search करें.

  56. perfect guide for ssc preparation

  57. Thanks for suggesting

  58. Sir maujhe ssc ke taiyari ke liye (math),english,reasosing, general knowlage. Ka book name and writer name chahiya…… please sir jaldi bheaj dijiye…..

  59. Thanks for sharing very interesting blog with us. Hope you will come up with new ideas in your next blog post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *